How to Check Bihar borad inter Result, inter result

 बिहार बोर्ड बारहवीं का रिजल्ट चेक कैसे करें 2023



   नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट किस तरीके से चेक कर सकते हो। दोस्तों यदि आप बिहार राज्य के एक स्टूडेंट हो और आप ने 12वीं क्लास के पेपर दिए हैं और आप अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हो तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा अमेजिंग और यूज़फुल साबित होने वाली है।

बहुत सारे लोग अपना रिजल्ट चेक करने के लिए दुकानों पर जाते हैं और वहां पर पैसे देकर अपना रिजल्ट चेक करवाते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल से बिल्कुल फ्री में बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट बड़ी आसानी से किस तरीके से चेक कर सकते हो। यहां पर आप सिर्फ अपना ही नहीं आप किसी का भी रिजल्ट उसका रोल नंबर या फिर नाम डालकर बड़ी आसानी से चेक कर पाओगे आपको कोई भी समस्या देखने को नहीं मिलेगी।


बिहार बोर्ड बारहवीं कक्षा का रिजल्ट कब आ रहा है ?

दोस्तों हम आपको बता दें कि बिहार बोर्ड बारहवीं कक्षा का रिजल्ट आज आ रहा है। आदेश तो आपने बिल्कुल सही सुना बिहार बोर्ड 12th क्लास का रिजल्ट आज 21 मार्च शाम को 2:00 बजे आने वाला है। 2:00 बजे के बाद आप बड़ी आसानी से बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट को चेक कर पाओगे। बाकी स्टेप बाय स्टेप हम आपको आगे बताएंगे कि आप किस तरीके से चेक कर सकते हो।


Note: हम आपसे अनुरोध करना चाहेंगे कि आप अपना रोल नंबर अभी से नोट कर के रख लें ताकि जब रिजल्ट लाइव हो जाए तो आप जल्दी से रिजल्ट को चेक कर पाए। क्योंकि फिर वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से रिजल्ट को चेक नहीं कर पाते हैं और वेबसाइट क्रैश हो जाती है।


बिहार बोर्ड 12th क्लास का रिजल्ट कैसे चेक करें 2023


तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बता देते हैं कि आप स्टेप बाय स्टेप किस तरीके से बिहार बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्ट चेक कर सकते हैं अपने मोबाइल फोन से रोल नंबर या फिर नाम की मदद से।


1) दोस्तों सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर में बिहार राज्य की ऑफिशियल रिजल्ट वेबसाइट Biharboardonline.com को ओपन कर लेना है।


2) इसके बाद आपको यहां पर एक रिजल्ट का ऑप्शन देखने को मिल जाता है आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।


3) अब आपके सामने रिजल्ट चेक करने वाला पेज ओपन हो जाएगा और आप से यहां पर तीन चीज मांगी जाएंगे रोल कोड रोल नंबर और आपका नाम।


4) आपको यहां पर तीनों बॉक्स में अपना रोल कोड रोल नंबर और नाम डालकर सिंपल से राइट साइड में दिए गए गो वाले बटन पर क्लिक कर देना है। आपको यह सारी जानकारी आपके एडमिट कार्ड पर देखने को मिल जाती है।


5) आप जैसी ही गो वाले बटन पर क्लिक करोगे थोड़ी ही देर में प्रोसेसिंग होने के बाद आप का रिजल्ट आपकी आंखों के सामने आ जाएगा और आपका 1 साल की मेहनत का फल आपको यहां पर देखने को मिल जाएगा और आपका रिजल्ट आपको क्लीयरली यहां पर देखने को मिल जाएगा।


Bihar board 12th class result ke number check kaise karen 2023


दोस्तों हमने आपको ऊपर बताया कि आप अपना रिजल्ट किस तरीके से देख सकते हो जिसमें आपको अपनी परसेंटेज देखने को मिल जाती है। लेकिन दोस्तों इसके बाद आप जानना चाहते हो कि आपके किस विषय में कितने नंबर आए उसके लिए हम आपको बताते हैं कि आप को किस तरीके से चेक करना होगा।


1) सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की इस दूसरी वाली साइट http://onlinebseb.in/ को अपनी क्रोम ब्राउजर में ओपन कर लेना है।

2) फिर दोस्तों आपको नीचे रिजल्ट का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा वहीं पर आपको फिर मार्क्स चेक करने के लिए ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।


3) इसके बाद आपके सामने ही रिजल्ट चेक करने वाला पेज ओपन होकर आ जाएगा और आप से यहां पर आपका रोल कोड और रोल नंबर मांगा जाएगा।


4) आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर डालने के बाद नीचे एक कैप्चा फिल करने का ऑप्शन मिलेगा आपको कैप्चा को फेल कर देना है और व्यू रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। आपको आपका रोल कोड और रोल नंबर आप के एडमिट कार्ड पर देखने को मिल जाएगा।

5) जैसे ही आप व्यू रिजल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे थोड़ी सी प्रशिक्षण लेने के बाद आप का रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा। यहां पर आप का रिजल्ट आपको सब्जेक्ट वाइज देखने को मिल जाता है कि आपके किस सब्जेक्ट में कितने नंबर आए हैं। 


आज 2:00 बजे रिजल्ट आने वाला है 2:00 बजे से पहले आपको रिजल्ट नहीं शो करेगा इसलिए आपको इंतजार करना है

निष्कर्ष : 


हमने आज की इस पोस्ट में आपको बताया कि बिहार बोर्ड 12th क्लास का रिजल्ट कब आ रहा है बिहार बोर्ड 12th क्लास का रिजल्ट चेक कैसे करें और बिहार बोर्ड 12th क्लास के नंबर चेक कैसे करें इत्यादि जानकारी हिंदी भाषा में आपको दी। हम आशा करते हैं आपको हमारी वेबसाइट का यह आर्टिकल काफी ज्यादा पसंद आया होगा यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक करें।


दोस्तों यदि आपको रिजल्ट चेक करने में कोई भी समस्या आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हो हम आपकी जल्द से जल्द सहायता करने की कोशिश करेंगे। आप के जितने भी दोस्त हो या रिश्तेदार हो उन सभी के साथ इस आर्टिकल को जरूर से जरूर शेयर करना ताकि वह भी अपने मोबाइल से बड़ी आसानी से बिल्कुल फ्री में बिना किसी दुकान पर जाए अपना बिहार बोर्ड का 12th क्लास का रिजल्ट चेक कर पाए। धन्यवाद दोस्तों मिलते हैं अगली पोस्ट में।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top