Bihar Board 10th Result 2023 ऑनलाइन कैसे देखें ?

 Bihar Board 10th Result 2022 ऑनलाइन कैसे देखें ?

नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट के आज के आर्टिकल मैं आपका तहे दिल से स्वागत है यदि आप एक स्टूडेंट है तो हमारी आज की पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे के बारे में जानने के बाद आपको काफी ज्यादा लाभ मिलने वाला है।

तो दोस्तों एक सूचना के अनुसार हमें यह पता चला है कि बिहार बोर्ड 10th क्लास रिजल्ट 2022 जल्द ही जारी किया जाएगा बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखा जाएगा अब जो भी विद्यार्थी बिहार बोर्ड 10th एग्जाम 2022 की परीक्षाएं दी है और वह सभी एक्साइटेड होकर अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो उनका यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है।

आज हम आपको आपके इस सवाल का जवाब देने वाले हैं कि आप किस प्रकार बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 को देख सकते हैं अब सभी बिहार वासी छात्र छात्राओं का का इंतजार खत्म होने वाला है जिसका वह बेसब्री से इंतजार कर रहे थे दोस्तों वह समय जल्द ही आएगा जिसमें आपको पता चल जाएगा कि आपने कितने नंबरों से 10th क्लास पास की है।

 • बिहार बोर्ड 10th क्लास रिजल्ट 2022 ऑनलाइन कैसे देखें ?

हर एक एक स्टूडेंट का यही सपना होता है कि वह अच्छे नंबरों से पास हो जो कड़ी मेहनत करता है उसको उसकी मेहनत का फल जरूर मिलता है लेकिन ऐसी में जब रिजल्ट देखने की बात आती है तो आज के जमाने में सभी लोग इंटरनेट पर अपना रिजल्ट बड़ी आसानी से देख लेते हैं लेकिन वहीं पर कुछ लोग ऐसे हैं जिनको अभी तक यह नहीं मालूम है कि हम अपना रिजल्ट कहां से देख सकते हैं।

तो मैंने आज की इस जानकारी में बिहार वासी छात्र-छात्राओं के लिए बताया है जिन्होंने 10th क्लास के एग्जाम दिए थे और वह काफी अर्से से इसका इंतजार कर रहे थे कि आखिर हमारा रिजल्ट कब आएगा। यदि आप बीएसईबी 10th रिजल्ट 2022 की सभी प्रकार की जानकारी से अपडेट रहना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ते रहना है।

क्योंकि आज की इस पोस्ट के जरिए मैं आपको पीएसईबी 10th रिजल्ट 2022 से लेकर टॉपर स्टूडेंट की लिस्ट और अपनी कॉपी कॉपी चेक कैसे कर सकते हैं इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाली हूं।

 • बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 देखना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको एक लिंक प्रदान कर रहे हैंइस लिंक पर क्लिक करके आप काफी ज्यादा आसान तरीके से अपना रिजल्ट देख सकते हो साथ ही आप अपने बिहार बोर्ड 10th क्लास रिजल्ट 2022 को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं बिहार वासी छात्र-छात्राओं को जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि रिजल्ट देखने के दौरान बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर अधिक होने की वजह से रिजल्ट देखने में थोड़ा समय लग सकता है

 • बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 कैसे देखे और डाउनलोड

 • ऑनलाइन बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 कैसे देखे ?

जैसा कि मेरे ख्याल से आप सभी लोग जानते ही होंगे कि बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 ऑनलाइन जारी किया जाता है बिहार बोर्ड बीएसईबी 10th रिजल्ट 2022 ऑनलाइन चेक करने का तरीका उस रिजल्ट की ऑनलाइन पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं तो इसके लिए आप हमारे द्वारा दिए कुछ स्टेप्स को एक-एक करके फॉलो कर सकते हैं।

Step 1

सर्वप्रथम आपको बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है biharboardonline.bihar.gov.in यह रिजल्ट देखने वाली वेबसाइट है तो इस लिंक पर आप क्लिक करके इस वेबसाइट पर जा सकते हो।

Step 2

फिर आपको बिहार बोर्ड क्लास 10th रिजल्ट 2022 पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक नया फिर खुल कर आएगा इसमें आप अपना रोल नंबर रोल कोड और कैप्चा कोड डालकर व्यू पर क्लिक करना है।

Step 3

अब आप की डिस्प्ले पर आपका रिजल्ट दिखाई देने लगेगा यहां पर आप अपने रिजल्ट की सभी प्रकार के परिणाम देख सकते हो जैसे आप ने कौन से विषय में कितने अंक प्राप्त किए हैं और आपने कितने नंबरों में से कितने नंबर प्राप्त किए हैं और आप की कितनी परसेंटेज बनी है आदि सभी प्रकार की जानकारी आपको यहां पर दिखाई देने लगेगी।

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 को देखने के बाद पीडीएफ में डाउनलोड करें।

 • बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 एसएमएस के थ्रू कैसे देखें ?दोस्तों यदि आप बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 को एसएमएस के जरिए देखना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से देख सकते हो पीएसईबी 10th रिजल्ट 2022 एसएमएस के माध्यम से देखने के लिए नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1

सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल फोन के अंदर ऐसे में इस ऐप को ओपन करना है फिर आपको सेंड मैसेज पर क्लिक करना है और टाइप में आपको Bihar10 Roll Number ।

Step 2

और इस मैसेज को आपको 56263 पर सेंड करना है कुछ समय इंतजार करने के बाद आपके मोबाइल पर बीएसईबी की तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमें आप के रिजल्ट से संबंधित सारी डिटेल्स आपको दिखाई देने लगेगी।

 • Bihar 10th Board result 2022 Mode

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ऑनलाइन तरीके से बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 के द्वारा जारी किया जाता है जिसको आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in है।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 की घोषणा करने के बाद सभी विद्यार्थी बीएसईबी 10th रिजल्ट 2022 को ऑनलाइन तरीके से घर बैठे ही देख सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10th एग्जाम 2022 में शामिल होने के लिए सभी विद्यार्थियों को अपना रोल नंबर और रोल कोड डालने के बाद ही रिजल्ट चेक कर सकते हैं छात्र बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2022 की घोषणा करने के बाद आप अपने कॉलेज से मार्कशीट कुछ दिन बाद ले जा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आपको बता देना चाहती हैं कि बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट 2022 चेक करना चाहती हैं तो यह रिजल्ट इन तीनों वेबसाइट द्वारा जारी किया जाता है तो सभी विद्यार्थी इन तीनों वेबसाइट के माध्यम से अपने रिजल्ट को चेक सकते हैं

 • बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 डेट एंड टाइम

जो बिहार वासी छात्र-छात्राएं काफी समय से अपने 10th बोर्ड 2022 परिणाम का इंतजार कर रही है तो उनका इंतजार करीब खत्म होने वाला है उनकी 10th बोर्ड की रिजल्ट का समय आ गया है और उनका परिणाम 24 मार्च 2022 को घोषित किया जाएगा जिसे आप अपने रोल नंबर के माध्यम से इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हो वैसे तो बिहार तीन-चार वर्षों से पहले से बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट जारी कर रहा है।

 • बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 पासिंग मार्क

जो बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 में पास होना चाहते हैं तो उनके लिए कम से कम 150 अंक लाना अनिवार्य है साथ ही प्रत्येक सब्जेक्ट में 30% अंक जरूर होने चाहिए तभी बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 को आप पास कर पाओगे।

 • निष्कर्ष 

उम्मीद है आपको हमारी आज की जानकारी बेहद पसंद आई होगी क्योंकि आप हमने आपको बताया है कि आप बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 को कैसे देख सकते हैं इसके बारे में मैंने आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान की है यदि आपको मेरी जानकारी पसंद आती है और आपके लिए उपयोगी साबित होती है तो ऐसी अपनी अन्य देखना भी साथ में जरूर शेयर करना।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top