Bank Account Number कैसे मालूम करें ? 4 बेहद आसान तरीकों 2023

 • Bank Account Number कैसे मालूम करें ? 4 बेहद आसान तरीकों से !


अपना बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करें : दोस्तों आज की पोस्ट के जरिए हम आपके साथ एक ऐसी जानकारी साझा करने जा रहे हैं इसके माध्यम से आप अपने बैंक का अकाउंट नंबर जान सकते हैं। आज हम आपको यहां पर एक नहीं दो नहीं बल्कि पूरे 4 तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट नंबर को बड़ी आसानी से जान पाओगे।

कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि हमें किसी स्थान पर बैंक अकाउंट नंबर की जरूरत पड़ जाती है और हमारे पास नहीं होता है और हमारे बैंक अकाउंट नंबर याद ना रहने का कारण यह भी होता है कि आजकल सभी लोग एक से अधिक अकाउंट रखते हैं और इसके अतिरिक्त बैंक के अकाउंट नंबर बहुत ज्यादा लंबे अंक के होते हैं तो ऐसी कंडीशन में बैंक अकाउंट नंबर याद रखना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

तो दोस्तों ऐसी कंडीशन में आपके पास आपके बैंक की पासबुक नहीं है और आपको किसी कार्य के लिए आपका बैंक अकाउंट नंबर चाहिए तो आप हताश होकर बैठ जाती है तो दोस्तों अगर आपके पास बैंक पास बुक नहीं है इनकी अतिरिक्त हम आपको ऐसे चार स्थान बताने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप अपना बैंक अकाउंट नंबर पता कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसे कौन-कौन से 4 तरीके हैं जिनको अपनाकर हम अपना बैंक अकाउंट नंबर जान सकते हैं।

 • 🔷 मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन के माध्यम से

दोस्तों आज के समय में लगभग सभी बैंकों के पास उनके मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन होते हैं। अगर आप इस स्मार्टफोन का यूज करते हैं तो आप भी अपने मोबाइल फोन में बैंक की मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं तो वहां से आप अपने अकाउंट नंबर का पता कर सकते हैं। तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपने बैंक का बैंकिंग एप्लीकेशन डाउनलोड करना है और उसमें आपको लॉग इन करने और प्रोफाइल सेक्शन को ओपन करना है वहां पर आपको अपना नाम एड्रेस के साथ अकाउंट नंबर एवं आईएफएससी कोड भी अंकित मिल जाएगा।

 • बैंक अकाउंट नंबर मालूम करें बैंकिंग एप्लीकेशन से

🔷 Online internet banking से पता करें

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल नहीं करती है या उसमें आपका बैंक अकाउंट निकालने में कोई परेशानी आ रही है तो आप ऐसी कंडीशन में ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अकाउंट पता कर सकते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है वहां पर आपको इंटरनेट बैंकिंग की यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना है लॉग इन करने के पश्चात आप उस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपका बैंक अकाउंट नंबर दिखाई दे रहा होगा।

 • चेक ऑनलाइन बैंक अकाउंट नंबर

🔷  चेक बुक से मालूम करें बैंक अकाउंट नंबर

आजकल सभी प्रमुख बैंक अपने उपभोक्ता को चेक बुक अकाउंट खोलने के लिए सुविधा प्रदान कर रही है अगर आपको भी चेक बुक मिला है तो आपको भी अकाउंट नंबर जरूर मिला होगा। आप उस बैंक द्वारा दिए गए चेक बुक को निकाल सकते हैं और उसमें आपकी बैंक का नाम आईएफएससी कोड के साथ आपका अकाउंट नंबर भी दिया रहता है तो दोस्तों आप इस प्रकार अपना बैंक अकाउंट नंबर जान सकते हैं।

 • बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करें ?

🔷 टोल फ्री कस्टमर केयर की सहायता से

दोस्तों अगर आपको अपनी बैंक का अकाउंट नंबर इन तीन बताएगा तरीकों के माध्यम से नहीं मिल रहा है तो हम आपके लिए लास्ट का एक और तरीका लेकर आएं आप अपने बैंक की कस्टमर केयर की सहायता से अपना बैंक अकाउंट नंबर मालूम कर सकते हैं तो आपको अपने बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए टोल फ्री कस्टमर सर्विस पर कॉल कर सकते हैं उसके पश्चात आपको कस्टमर केयर अधिकारी से अपने अकाउंट के बारे में जानकारी पूछनी होगी ध्यान रहे कॉल आपको अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से ही करना है इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होना चाहिए और प्रमुख बैंकों की कस्टमर केयर नंबर नीचे हम आपको बता रहे हैं।

Andhra Bank1800 425 1515

Axis Bank 1-860-419-5555

Bank of Baroda1800 258 44 55

Bank of India1800 220 229

HDFC Bank 022-61606161

ICICI Bank1860 120 7777

Punjab National Bank1800 180 2222

State Bank Of India (SBI)1800 112211

UCO Bank1800-274-0123

Union Bank of India1800 22 2244

Note : कस्टमर केयर नंबर आपके बैंक की एटीएम कार्ड के पीछे भी लिखा होता है आप उस नंबर पर पहले कॉल कर सकते हैं फिर फोन द्वारा किसी को भी चाहे वह आपके बैंक का अधिकारी जो ही ना हो आप अपना एटीएम कार्ड नंबर चार अंको का पिन कार्ड की एक्सपायरी डेट एक कार्ड के पीछे लिखे हुए 3 अंकों का सीवीवी नंबर आदि। कभी भी किसी के साथ शेयर ना करें।

• नाम से बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करें ?

दोस्तों बहुत सारे लोग गूगल पर सर्च करते हैं जैसे बैंक का अकाउंट नंबर सर्च बाय नेम इसका अर्थ होता है कि बैंक अकाउंट नंबर नाम से सर्च कर सकते हैं दोस्तों अगर आप अपनी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो आपको मैं साफ-साफ बता देना चाहती हूं कि आप कभी भी अपने नाम से अकाउंट नंबर नहीं मालूम कर सकते हैं।

अगर आप अपना बैंक अकाउंट नंबर जानना चाहते हैं तो हमें यहां पर आपको 4 तरीके बताए हैं जो कि बैंक द्वारा ही उपलब्ध कराए गए हैं यह सभी सर्विस बैंक द्वारा प्रदान की गई है तो आप केवल इन 4 तरीकों के माध्यम से अपना बैंक अकाउंट नंबर मालूम कर सकते हैं तो उम्मीद करते हैं अब आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा।

 • कंक्लुजन

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है बैंक का अकाउंट नंबर कैसे मालूम करें और बैंक अकाउंट नंबर मालूम करने के लिए यहां पर हमें आपको 4 तरीके बताए हैं जिससे आपको कभी भी बैंक अकाउंट नंबर की जरूरत पड़े, तो आप को किसी भी तरह की परेशानी ना उठानी पड़े। ऐसी ही किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप अपने बैंक अकाउंट नंबर को अपने किसी पर्सनल डायरी में लिख कर आ सकते हैं जिसे आप हमेशा अपने पास रखते हैं या फिर अपने मोबाइल फोन में फोटो क्लिक करके रख सकते हैं जिससे आपको आवश्यकतानुसार कहीं पर भी इस्तेमाल कर सके। तो दोस्तों उम्मीद करती हैं आपको मेरी जानकारी जरूर पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी जरूर साबित हुई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top