यूट्यूब में community tab क्या होता है।

 यूट्यूब में community tab क्या होता है।

यूट्यूब में कम्युनिटी tab क्या होता है : दोस्तों यूट्यूब एक बहुत ही पॉपुलर ऐप है इससे आज का हर एक यूजर इस्तेमाल कर रहा है यूट्यूब ऐप ऐसा प्लेटफॉर्म है जो वीडियो शेयर करता है। यह पॉपुलर ऐप इसलिए है। क्योंकि यूट्यूब चैनल पर किसी प्रकार का कंटेंट फ्री में मिल जाता है। बिना किसी परेशानी के। और यूट्यूब इसलिए भी पॉपुलर ऐप है। क्योंकि इससे हम लोगों के बीच में पॉपुलर होते चले जाते हैं। आप इससे पैसा भी कमा सकते हैं popularity के साथ।


दोस्तों हम यूट्यूब की सबसे खास बात आपको बताने जा रहे हैं। कि वह क्रिएटर को milestone कंप्लीट हो जाता है। तब उस पर कुछ ना कुछ अचीवमेंट प्रदान करता है। जैसे हम आपको बता दें।


1. जैसे आपके 4000 घंटे का आंकड़ा पूरा हो चुका है और आपके सब्सक्राइबर भी 1000 हो चुके हैं। तो आप मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


2. आपकी अगर 1000 सब्सक्राइब पूर्व हो चुके हैं तो आपका स्टोरी tab का फीचर अनलॉक हो जाता है.


3. जब आपकी 1000 सब्सक्राइब  पूरे हो जाते हैं। तब आपको बहुत सारे अचीवमेंट और रिवॉर्ड प्रदान किए जाते हैं।


आपको हम बता दें कि आप वीडियो प्रमोट कौन से फीचर के माध्यम से कर सकते हैं। उस फीचर का नाम है। उसका नाम है। कम्युनिटी tab के माध्यम से आप वीडियो प्रमोट कर सकते हैं। इससे आप अपने फ्रेंड से आगे रह सकते हैं। फैंस से एंगेज भी रह सकते हैं। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कम्युनिटी टैब के बारे में आइए जाने।


 • कम्युनिटी टैब होता क्या है ?


दोस्तों कम्युनिटी टैब यूट्यूब का एक ऐसा फीचर है। जिसके अंदर हम पोस्ट कर सकते हैं। दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि आप किस प्रकार इसमें पोस्ट कर सकते हैं। तो हम आपको बता दें कि जिस प्रकार आप अपने फेसबुक तथा इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं। उसी प्रकार हम यूट्यूब पर भी पोस्ट कर सकते हैं। हम आपको कम्युनिटी टैब की सबसे खास बात बताएं। की यह पोस्ट आपके सब्सक्राइब के साथ उन लोगों तक reach करती है। जो आपकी वीडियो तो देखते हैं। मगर सब्सक्राइब नहीं करते हैं। उन लोगों तक यह reach करती हैं।


दोस्तों आप इस फीचर के माध्यम से अपनी कोई भी कैसी भी वीडियो अपलोड कर सकते हो या प्रमोट कर सकते हो चाहे वह वीडियो नई हो या पुरानी हो। दोस्तों अगर आप अपने प्रोजेक्ट के बारे में कोई भी बात करना चाहते हैं। तो या लोगों को बताना चाहती हैं। तो कम्युनिटी tab के माध्यम से बता सकते हैं।इस फीचर के अंदर एक ऐसा पुल का फीचर भी होता है। जिसके माध्यम से हम अपनी ऑडियंस के मन की बात जान सकते हैं। और अपनी नेक्स्ट वीडियो प्रमोट करने के बारे में आईडिया ले सकते हैं।


 • कम्युनिटी टैब कब मिल जाता है?


दोस्तों अब तो आप जान ही गए होंगे कि कम्युनिटी tab क्या होता है। अब आप यह भी जान लें कि कम्युनिटी tab कब मिलता है. दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि आप इस कैब को कैसे प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों आप इस फीचर को अपने द्वारा प्राप्त करने के और अनलॉक करने के लिए पहले आप इस चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और criteriaपूरा होना चाहिए। तब जाकर आपका यह फीचर अनलॉक होगा। क्योंकि इस फीचर को आप अपने आप अनलॉक नहीं कर सकते। दोस्तों आप यह मत समझना कि आपके 1000 सब्सक्राइब होने के साथ ही यह अनलॉक हो जाएगा। ऐसा नहीं है जब आपके 1000 सब्सक्राइब हो जाएंगे तब आपसे यूट्यूब कम से कम 6 से 8 दिन लेता है। तब जाकर इस फीचर को अनलॉक करता है।


अगर आपका फीचर इसके बाद भी अनलॉक नहीं होता है। तो आप फीडबैक में जाकर शिकायत कर सकते हैं। कि हमारा कम्युनिटी टैब ओपन नहीं हुआ है। और आप उन्हें सूचित कर सकते हैं।

जब आप ऐसा सूचित कर देते हो तो यूट्यूब आपका कम्युनिटी टेक जल्द से जल्द ओपन कर देगा। लेकिन इसके लिए आपको एक बात का महत्व पूर्ण ध्यान रखना है। कि आपको फीडबैक में शिकायत दर्ज 8 दिनों के बाद ही सबमिट करनी है उससे पहले नहीं करनी है।


 • कम्युनिटी टैब में पोस्ट कैसे करें? 


दोस्तों अगर आपको cmmunity टैब में अपना वीडियो पोस्ट करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना यूट्यूब चैनल ओपन करना होगा। जब आप यूट्यूब चैनल ओपन कर लेते हैं। तो आपको वीडियो अपलोड का बटन दिखाई देगा। उस पर आपको वीडियो अपलोड करने के लिए क्लिक करना है। इसमें आपको चार ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे उनमें से आपको क्रिएट पोस्ट  ओपन हो जाएगा । आप यहां पर मुख्य रूप से तीन प्रकार से पोस्ट कर सकते हैं।


1.इमेज (images)

दोस्तों अगर आप अपने दोस्तों के साथ इमेज शेयर करना चाहते हो तो उसके लिए आपको अपनी इमेज के लिए एक अच्छा सा(caption) लिखना होगा. और इमेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अपने आईफोन एंड्राइड फोन में इमेज सेलेक्ट करना है। और आपको यह पब्लिक में शेयर करना है। तो  पब्लिक सेलेक्ट करना है। और पोस्ट वाले बटन पर क्लिक करके पोस्ट कर देना है।

इसके जस्ट वाद जिस प्रकार फेसबुक पर तुरंत ही पोस्ट शेयर हो जाती है। उसी प्रकार यूट्यूब पर भी आपकी पोस्ट तुरंत पोस्ट हो जाएगी या अपलोड हो जाएगी।



2 . Video  

जिस प्रकार आपने अपनी इमेज को पोस्ट करने के लिए कैप्शन लिखा था। उसी प्रकार अब वीडियो को भी अपलोड करने के लिए या ऐड करने के लिए या पोस्ट करने के लिए भी आपको कैप्शन लिखना पड़ेगा। अब आपको वीडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आपको वीडियो पसंद कर लेनी है। जब आप अपनी वीडियो पसंद कर लेते हैं। तो आप पोस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी वीडियो को पोस्ट कर सकते हैं। और आपकी वीडियो थोड़े ही समय में पोस्ट होने लगेगी और थोड़े समय के बाद आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड हो जाएगी।


 • निष्कर्ष


 दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में यह बताया है कि यूट्यूब में कम्युनिटी टैब क्या होता है।और इसकी माध्यम से हम क्या क्या कर सकते हैं। हम किस प्रकार वीडियो अपलोड कर सकते हैं तथा यह कम्युनिटी टैब के माध्यम से हमें कितना समय लगता है। और यह हमारे लिए कितना लाभदायक है। यूट्यूब पर यह कैसा फीचर है। जिसके द्वारा हम अपनी इमेज वीडियो poll आदि को आसानी से अपलोड कर सकते हैं। दोस्तों हम आपसे आशा करते हैं. कि आपको हमारी दी हुई जानकारी बेहद ही पसंद आई होगी. अगर दोस्तों आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। अगर आपको हमारी जानकारी से कोई भी शिकायत है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

" धन्यवाद"

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top